JioPhone Next Launch : टल गई Jio के 4G स्मार्टफोन की लॉन्चिंग, कब आएगा ये फोन, क्या होंगे फीचर्स, जानें

Application Launched/Get It Now For Free


10 सितंबर के करीब आने के बावजूद कंपनी की ओर से अभी तक इस स्मार्टफोन को लेकर प्राइस या डिलीवरी प्लान वगैरह को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई थी. लॉन्चिंग में देरी के पीछे वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज हो सकती है. दरअसल, अपनी इस घोषणा में जियो ने कहा कि ‘इससे उसे वर्तमान में इंडस्ट्री में चल रही ग्लोबल सेमीकंडक्टर शॉर्टेज से निपटने का वक्त भी मिल जाएगा.’ सेमीकंडक्टर की कमी ने स्मार्टफोन, ऑटोमोबाइल और वीडियो गेम कॉन्सोल इंडस्ट्री को भी हिट किया है.

स्पेसिफिकेशन पर क्या है जानकारी

हालांकि, अपनी नई घोषणा में कंपनी ने कुछ-कुछ नए अपडेट दी हैं. इस अनाउंसमेंट में कहा गया, ‘ये डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम ऐसी प्रीमियम क्वालिटी ऑफर करेंगे, जिन्हें अब तक पावरफुल स्मार्टफोन के साथ जोड़कर देखा जाता रहा है. इसमें वॉइस-फर्स्ट फीचर होगा, जिससे कि लोग अपने फोन को अपनी भाषा में नेविगेट कर पाएंगे. ये यूजर्स को बेहतरीन कैमरा एक्सपीरियंस देगा और इसमें लेटेस्ट एंड्रॉयड फीचर और सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे.’

कंपनी ने कहा है कि इस स्मार्टफोन को कुछ लिमिटेड यूजर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है और इसे दीवाली से पहले लॉन्च किया जाएगा. 

क्या हो सकते हैं Jio Phone Next के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इस फोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन वगैरह को लेकर कंपनी की ओर से कुछ भी ऑफिशियली रिवील नहीं किया गया है, लेकिन बाजार में इसके फीचर्स को लेकर कुछ लीक्स और स्पेकुलेशन चल रही हैं-

– जानकारी है कि Jio Phone Next पर गूगल प्लेस्टोर का एक्सेस रहेगा. वहीं इसमें वॉइस असिस्टेंट, स्क्रीन पर लिखे टेक्स्ट को ऑटोमेटिक रीड-अलाउड करने और लैंग्वेज ट्रांसलेशन जैसे फीचर्स होंगे. ऑटोमेटिक रीड-अलाउड करने और लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर्स वेबपेज, ऐप्स, मैसेज और फोटो वगैरह के साथ काम करेंगे. हो सकता है कि इसमें ऐसा फीचर भी हो कि यूजर्स एक टैप में ही फोन का लैंग्वेज चेंज कर सकें.

– वॉइस असिस्टेंट फीचर में गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करेगा. ऐसे में गूगल असिस्टेंट के जरिए यूजर्स कई ऐप्स या फंक्शन को कंट्रोल कर पाएंगे. स्मार्टफोन में गूगल प्लेस्टोर के साथ प्ले प्रोटेक्ट पहले से इंस्टॉल्ड होंगे.

– अगर कैमरे की बात करें तो कुछ रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई थी कि Jio Phone Next में एक रियर और एक फ्रंट कैमरा सेटअप होगा. रियर में एक सेंसर होगा. कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कैमरे में ऑग्मेंटेड रियल्टी फिल्टर्स भी होंगे.

– गूगल इस फोन में स्नैपचटै ऐप के लिए कुछ देसी स्नैपचैट लेंसेस भी दे सकता है. जानकारी है कि ये लेंसेस फोन के कैमरे से ही एक्सेस किए जा सकेंगे.

– फोन में कौन सा एंड्रॉयड वर्जन होगा, इसकी जानकारी नहीं है.

– इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं होगा.

क्या होगी Jio Phone Next की कीमत

लॉन्चिंग की घोषणा के वक्त कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया था कि इस स्मार्टफोन का टारगेट किफायती दाम में, भारतीय बाजार के अनुरूप में एक प्रॉडक्ट, यूजर्स को देना है. इसे अल्ट्रा-अफोर्डबल 4G स्मार्टफोन कहा गया. 2G से 4G में अपग्रेड करने वाला यह स्मार्टफोन है. इसकी कीमत को लेकर अभी कुछ साफ नहीं है, लेकिन ऐसा अनुमान है कि यह फोन 3,499 रुपये में लॉन्च हो सकता है.



Source link

Categories

error: Content is protected !!